गुरुवार, 26 फ़रवरी 2015

होम्योपेथी अपनायें रोग दूर भगायें भाग-16


231-अनुराग 15 साल के  क्रिकेट खेलते समय दायें कान के ऊपर गेंद लगने के कारण चोट लग गई जिससे कान के अन्दर और बाहर बहुत दर्द था। और सुनने की शक्ति भी कम हो गयी थी ।Arnica-1M देने से कान का दर्द ठीक हो गया।

232सिमी 15 साल  की सुन्दर लडकी थी को कब्ज की समस्या काफ़ी दिनो से थी  स्वभाव से अपने को सबसे ऊंचा समझतीथी।उसकी टटटी पोट से चिपक जाती थी केवल पानी से ही नही उतरती थी। Platina-200  देने से उसे आराम आगया।

233-संजय 11 साल का कद अपने साथ के अन्य बच्चों की तुलना में बहुत छोटा था। मां बाप भी चिन्तित थे।क्योंकि दोनो का ही कद छोटा था।मां इस लिये चिन्तित थी कहीं कही संजय का कद उन्ही  के जैसा न हो जाये।उसको तीन दबाइयां  ट्यूबर कुलीन ,ब्रैटा-कार्ब, और थूजा, 1M पोटेन्सी की बारी बारी से  एक-एक सप्ताह के अन्तर से लेने को दी उक्त दवायें तीन माह तक दी संजय का कद लगभग 2 इंच तक बढ गया।

234-रमेश को मौसम के बदलने के कारण टाइफ़ाइड हो गया Typhoidinum-1M  की तीन खुराकें देने से  उसे आराम आ गया।
याद रक्खो जहां यह दबा मियादी बुखार से बचाव के लिये लाभ दायक है वहीं मियादी बुखार  में भी बहुत फ़ायदा करती है।

235-सुमन को (Eye Flue ) हो गया उसने बताया कि उसके गांव में बडी तेजी से Eye Flue  की बीमारी फ़ैली है यूफ़रेशिया -30  देने से एवं यूफ़रेशिया आई ड्रोप डाल ने से आराम आगया। Eye Flue  के दौरान आंखो की साफ़ सफ़ाई का बिशेष ध्यान रखना चाहिये।सुबह शाम आंखो को ठंण्डे पानी से आंखो पर छींटे मारने चाहिये एक दूसरे का रूमाल उपयोग नही क रना चाहिये।

235-नेहा 7 साल को खसरा निकल आया उसके आसपास के कई बच्चों को भी यही रोग था। Morbilinum-200 की दो खुराकों में ही उसे काफ़ी आराम आगया। याद रहे खसरे से बचाव के लिये Morbilinum अच्छा काम करती है।

236-राजरानी 28 साल गर्भास्था के दौरान खाने पीने के तुरन्त बाद उल्टी कर देती खांसी की शिकायत थी अंग अंग दर्द कर रहा था खांसी के कारण गला पका सा था थूक के साथ रक्त भी आता था इस के लिये फ़ास्फ़ोरस|

237-पिंकी  5 महीने की बच्ची को दूध नही पचता था छाती में बल गम भी काफ़ी था। दूध निकलने के बाद दुबारा मांगती नही थी। Antim Tart -30  आराम आगया।

238-सुनन्दा 24  साल की 2 माह के  बच्चे  का देहान्त हो गया उस की छातियां दूध से भरी हुयी थी लेकिन पीने वाला बच्चा न रहा उस का दूध सुखाने के लि ये उसे Lac Cninum-200 दिन में तीन बार एक सप्ताह तक देने  देने से उसकी छाती का दूध सूख गया।
याद रक्खो स्त्री की छाती का दूध बढाने के लिये LacV-Def -30(लैक वी डीफ़्लोरेटम) दिन में तीन बार एक सप्ताह में देने से दूध बढाने में सहा यता मिलती है

240-तेजस्वनी 7 साल की नाभि में पस पढ गया दर्द भी होता था डुल्कामारा-30  देने से आराम  आगया  याद रहे नाभि में किसी प्रकार का दर्द या तक लीफ़ हो उसकी दवा डुल्कामारा है

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें