मंगलवार, 17 फ़रवरी 2015

होम्योपेथी अपनायें रोग दूर भ गायें भाग-12




191-सुधा २६ साल उसके हांथ हर समय कांपते रहते वह इस को लेकर काफ़ी परेशान रहती Ignetia-30 की कुछ खुराकों से ही उसे आराम आगया।

192-अन्शु ४ साल जब भी पेशाब करने जाता तो रोता या गोद से नीचे उतारो तो उसे डर लगता Borex-30 शक्ति की 6-6 गोलियां  दिन में तीन बार देने से उस का डरमिट गया।और पेशाब करने से पहले रोना भी बन्द हो गया।

193-सोनू ५ साल सारी रात बडे आराम से सोता लेकिन सोने के बाद जब उठता तो अपने पैर पटकता और सारे दिन रोता चिल्लाता रात होते ही आराम से सोजाता।
Lycopodium-30 शक्ति की 6-6 गोलियां दिन में तीनबार कुछ दिन तक देने से उस की यह परेशानी ठीक हो गयी।

194-वेद प्रकाश ४० साल जुकाम के कारण गला भारी रात को जब लेट्ता तो उसकी नाक बन्द हो जाती उठकर बैठता तो नाक खुल जाती। Nux -Moschate-30 शक्ति की 6-6 गोलियां दिन में तीनबार दोतीन दिन तक देने से आराम आगया।

195-मुरारीलाल 56 साल टांगों में दर्द था यह दर्द कुर्सी पर बैठने से नही होता लेटने या कुर्सी पर पैर रखने से होता टांगे लटकाने से दर्द में आराम आजाता Conium-200 देने से लाभ मिल गया।।

196-अनिल २० साल दाई बाजू में दर्द कोई चोट आदि  नही लगी बाजू लटकाने से दर्द होता Vipera-30  देने से दर्द में आराम आगया। याद रहे Conium के मरीज को बाजू लटकाने से दर्द में आराम मिलता है।

197-मिजाजी लाल शर्मा 79 साल बिना किसी सूजन के पैरों में बहुत दर्द Kalmia-200  शक्ति की 6-6 गोलियां दिन में तीनबार एक माह तक देने से आराम आगया।

198-मीरा देवी 56 साल गर्दन में बिना किसी दर्द के अकडन गर्दन इधर उधर घुमाने में भी परेशानी।Bryonia-200 शक्ति की 6-6 गोलियां दिन में तीन बार लेने से ही आराम मिल गया।

199-सीमा 35 साल दाई बाजू में जलने से छाले पड गये कुछ दिन इलाज कराने पर आराम नही मिला  बाजू सूज गई अल्सर की पपडियों के नीचे से पानी निकलने लगा बहुत दर्द होता था
रुक्मणी-30शक्ति की 6-6 गोलियां दिन में तीन बार लेने से ही आराम मिल गया।

200-चन्दन 2 साल तेज बुखार पिछ्ले तीन महीने से यही हालत अग्रेजी दवाई से बुखार उतर जाता फ़िर आ जाता Sulphur 1M की एक खुराक तीन दिन तक दी  बीच में कोई दबाई नही दी।
चार दिन बाद बच्चे को फ़िर से बुखार हुआ तो Sulphur 1M की एक खुराक तीन दिन तक और दी  दोबारा बुखार नही हुआ। याद रहे  ज ब बु खार अन्ग्रेजी द बाओं से द बाया ग या हो तो Sulphur 1M  देकर दबे हुये बुखार को बाहर निकाल ने की कोशिश करनी चाहिये।


   
     

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें