बुधवार, 11 फ़रवरी 2015

गर्भावस्था के दौरान होने वाली समस्याओं की प्रमुख होम्यो पैथिक औषधियां

गर्भावस्था के दौरान होने वाली  समस्याओं की प्रमुख होम्यो पैथिक औषधियां

गर्भावस्था के दौरान यदि उल्टी के बाद भी मितली आये  तो इपिकाक-200 शक्ति की 4-4 गोली दिन में तीन बार लें।

 गर्भावस्था के दौरान भोजन की गंन्ध से ही उब काई आने लगे तो कोलचिकम-30शक्ति की 6-6 गोली दिन में तीन बार लाभ न होने तक लें।

गर्भावस्था के दौरान कब्ज की शिकाय त होने पर बायो कोम्बीनेशन  नo-4 की 4-4 गोलियां एक चौथाई कप गुनगुने पानी में मिलाकर दिन में तीन बार लाभ न होने तक लें।

गर्भवती स्त्री को महसूस हो कि उसका मल द्वार छोटे-छोटे तिनको से भरा हुआ है ऐसा  होने पर कोलिन सोनिया-200शक्ति की 6-6 गोली दिन में तीन बार लाभ न होने तक लें।

गर्भवती स्त्री के मल द्वार से रक्तस्राव हो तब एस्कूलसहिप-200शक्ति  की 6-6 गोली दिन में तीन बार लाभ न होने तक ले।

गर्भवती स्त्री के पैरों में ऐंठन होने पर मेग फास--200शक्ति की 6-6 गोली दिन में तीन बार लाभ न होने तक लें।

गर्भवती स्त्री के कमर में दर्द होने पर आर्निका-30 शक्ति की 6-6 गोली दिन में तीन बार लाभ न होने तक लें।

गर्भवती स्त्री के पीठ में दर्द होने पर रसटाक्स-30 शक्ति की 6-6 गोली दिन में तीन बार लाभ न होने तक लें।

गर्भवती स्त्री के दांत में दर्द खून निकलने ,मसूडे में सूजन होने पर मैग्नीशिया कार्ब-30 शक्ति की 6-6 गोली दिन में तीन बार लाभ न होने तक लें।

गर्भवतीस्त्री के दांत में कीडे होने पर मसूडे काले पड जायें ,मसूडे में सूजन होने पर स्टेफ़िसेग्रिया-30 शक्ति की 6-6 गोली दिन में तीन बार लाभ न होने तक लें।

गर्भवतीस्त्री के एसीडिटी की समस्या  छाती में जलन , खट्टी डकारें, अफ़रा होने पर कार्बो बेज-30 शक्ति की 6-6 गोली दिन में तीन बार लाभ न होने तक लें।

गर्भवतीस्त्री के एसीडिटी की समस्या में  बायोकोम्बीनेशन -25  की 4-4 गोली एक चौथाई कप गुनगुने पानी में मिलाकर दिन में तीन बार लेने से अच्छा लाभ मिलता है।

गर्भवतीस्त्री को बेरीकोजवेन्स  रोग( पैरोंकी शिराओं में रक्त एकत्रित हो जाने पर)  हैमेमेलिस मदर टिन्चर की 10-10 बूदें सुबह शाम देने सेबहुत लाभ मिलता है इसके अतरिक्त एसिड्फ़्लोर-30 शक्ति की 4-4 गोली दिन में तीन बार लाभ न होने तक लें।









कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें