गुरुवार, 27 नवंबर 2014

होम्यो पैथी अपनाये रोग दूर भगाये भाग -७

होम्यो पैथी अपनाये रोग दूर भगाये भाग -७
१०८- राजेन्द्र ५५ साल के मुंह में सुबह से पानी इक्ट्ठा हो जाता और मुंह का स्वाद मीठा वह कुल्ली क र के बार बार बाहर फ़ेकता लेकिन फ़िर इक्कठा होजाता भूख भी नही लगती पल्स टिला -३० की तीन खुराक से  उसकी यह  तक लीफ़ दूर हो गयी ।

१०९-मनोज ९ साल काफ़ी दिनो से खासी होरही थी सुबह के समय बड जाती थी ।यदि उठते ही रजाई से एकदम बाहर आजाता तो उसे सर दर्द होने लगता।नक्स वोमिका -३० की कुछ खुराको से ही  उसे खासी और सर दर्द  मे आराम आग या।

११०- राजा राम स्कूल मे चपरासी था । पेशाब की तकलीफ़ थी प्रोस्टेट ग्लेन्ड बड गयी थी  बुढापे मे अक्सर  इस रोग की शिकायत हो जाती है। रोगी को रात मे तीन चार बार उठ कर पेशाब के लिये जाना पडता था पेशाब रुक रुक कर आता था। । हाईडरंगिया क्यू(Hydrangia-Q) ६-८ बूंद सबेरे शाम पानी में मिला कर लेने से ६ माह में रोगी को पूर्ण आराम आगया।य़ाद रक्खें बुढापे में पेशाब की तकलीफ़ को दूर  करने के लिये हाईडरंगिया क्यू (Hydrangia-Q) विशेष दवा है।

१११-सुनील १४ साल सारा दिन खांसता  रह्ता था । खांसी के साथ बलगम भी आता था । रात को बहुत आराम से सोता कोई खांसी नही आती यूफ़रेसिया-३० की तीन खुराकों से आराम आगया।    
     य़ाद रक्खें  गीली खांसी साथ बलगम भी आये तो यूफ़रेसिया(Euphrasia-30) अच्छा काम करती है।

११२-चन्द्र मोहन ५० साल कान के अन्दर का पर्दा फ़ट गया था चन्द्र मोहन के पास आप्रेशन अलावा कोई रास्ता  नही था परन्तु चन्द्र मोहन  कान का आप्रेशन  ही हो स क ता था।उसको सि लिशिया-२०० (silicia-200)की एक खुराक हर 15 मिनट बाद और हीपर सल्फ -30 की तीन खुराकें रोज देने से 10  माह बाद कान का दर्द ठीक हो गया ।

११३-सुभी १२ साल मुंह पर मूंछे और दाडी जैसे छोटेछोटे बाल थे। थूजा २०० म ही ने में एक बार और ओलियम जैकोरिस -३० दिन में दो बार लेने से 6 माह में ही  मूंछो और दाडी के बाल    साफ़ होगये।

११४-राघ वेन्द्र ५० साल को पेट में अल्सर की शिकायत जरा सी भी भूख बरदाश्त न ही कर पाता पेट में दर्द होने लगता था। गरम चीजें खाने से पीने से या लेटने से आराम मिलता था। ग्रेफ़ाइटेस -३०(Graphits-30)लगातार दो सप्ताह तक देने से  उनका अल्सर ठीक हो गया।

११५-बालों के रोगो में होम्योपैथी काफ़ी कारगर है। यदि शारीरिक कम जोरी के करण बाल गिर रहें हो तो फास्फ़ोरिक एसिड (Phosphoric acid) अच्छा काम करतीहै।

११६-यदि सिर पर गंजेपन के धब्बे हो तो उसे फास्फ़ोरस(phosphorus) से आराम आजायेगा|

११७-यदि सिर पर फ़्यास (सफ़ेद सीकरी) हो तो  थूजा(Thuja)  से लाभ मिलेगा।

११८-यदि लम्बी बीमारी के कार ण सिर के बाल गिर जायें तो कार्बो बेज (Carbobeg)  से लाभ आता है

११९- यदि समय से पहले सिर के बाल  सफ़ेद हो जायें तो जबोरंदी -२०० से आराम आजाता है।

१२०-रुबी ३४ साल बि ना बात के ही रोना आ जाता  वेह रोने का का कारण भी न ही बता पार ही थी इसके लिए  रसटाक्स -१ एम (Rhustox-1M) की एक खुराक से ही उसका रोना बन्द हो गया।

१२१- गौरी १२ साल की  का कद अपनी हम उम्र की लडकियों से  छोटा था उसके मां बाप  उसके कद को लेकर बहुत परेशान थे। जबकि उसके मां बाप  का कद ठीक था।
इसके लिए  उसे पहले दिन थाइराडिनम -१ एम  की एक खुराक दी इसके दो दिन बाद ट्यूबर कुलीन २००(Tuberclin-200) दी इसके एक सप्ताह बाद थूजा-२००(Thuja-200)इ सके एक सप्ताह के बाद बैरीटा कार्ब-२००(BarytaCarb-200) की एक खुराक दी यह तीनो दबायें एक सप्ताह बाद बारी -बारी से लगातार ६ माह तक देने से बच्ची का कद दो इन्च तक बढ  गया।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें