मंगलवार, 17 मई 2016

गर्मी के मौसम में होम्योपैथिक चिकित्सा



लूलगने पर
गर्मी के मौसम में  लू लगना आम बात है ऐसी अवस्था में ग्लोनाइन-30 की  5-5 बूंद दिन में चार बार लेने से शीघ्र ही आराम मिल जाता है।य दि लू के साथ सिर दर्द भी है तो बेलाडोना(BELADONA)-30 की 5-5 बूंद दिन में दो  बार लें लें।

उल्टी व दस्त होने पर
गर्मी के अत्यधिक प्रकोप से व्यक्ति उल्टी व दस्त का शिकार हो जाता है।अगर समय पर इलाज न मिले तो लेने के देने पढ जाते है।ऐसे में आर्सेनिक एल्ब-(ARSENICALB) 30 की 5-5 बूंद दिन में दो  बार लेंने से तुरंत आराम आ जाता है।

उल्टी,जी मचलाना,उबकाई आना
जब भी गर्मी के मौसम में जी घबराये उल्टी व उबकाई  आये ऐसे में इपिकाक (EPICAC)- 30 की 5-5 बूंद दिन में तीन बार लेंने से तुरंत आराम आ जाता है।

दस्त
गर्मी के मौसम में प्राय: दस्त लगने की शिकाय त हो जाती है इस वजह से शरीर का पानी तेज  गति से  कम होजाता है ऐसी अवस्था में पोडोफ़ाइलम(PODOPHYLUM)-30 की 5-5 बूंद दिन में तीन बार लेंने से तुरंत आराम आ जाता है।इस के साथ ओ.आर.एस. जीवन रछक घोल का सेवन क रने से शीघ्र लाभ मिल जाता है।यदि दस्त का रंग स फ़ेद हो तो विरेट्रम एल्ब-(VERETREMALB)  - 30 की 5-5 बूंद दिन में तीन बार लेंने से  आराम आ जाता है।

सफ़र के दौरान जी घबराना
जब भी सफ़र के दौरान जी घबराये तो काकुलस -30 की 5-5 बूंद 20-20 मिनट के अन्तराल से  तीन चार बार लेंने से आराम आजाता है।
गर्मी के मौसम में जब भी सर्दी खांसी हो तो ब्रायोनिया(BRAYONIA)-30 की 5-5 बूंद दिन में तीन बार लेंने से  आराम आ जाता है।

हाथ पैर का दु:खना

यदि इस मौसम में हाथ पैरों मे बहुत अधिक दर्द हो तो ऐसी अवस्था में यूपो‍टोरियमपर्फ़-30 की 5-5 बूंद दिन में तीन बार लेंने से  आराम आ जाता है।

गर्मी के मौसम में पाचन संस्थान कमजोर हो जाता है ऐसी स्थित में नक्सवोमिका -30 व लाइकोपोडियम-30 की  5-5 बूंद दिन में तीन बार लेंने से  आराम आ जाता है।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें