शुक्रवार, 24 अप्रैल 2015

होम्यो पैथी अपनाये रोग दूर भगाये भाग -22


309-सरिता 23बर्ष को महाबारी शुरु होने के 10 दिन पहले पेट में असहनीय दर्द शुरु हुआ दर्द में गर्म सेक या दबाने से आराम आ जाता था। इसके लिये MagPhos-200 की दो खुराकें कुछ अन्तराल से दी दर्द में आराम आ गया।

310-सुमित्रा के  (overy)में एक रर्सौली (tumour) था जिसके कारण उसको काफ़ी दर्द होता था । इसके लिये Lachsis-200 की दो खुराकें प्रतिदिन कुछ समय तक देने से दर्द में आराम आ गया।

311-अनुष्का 25बर्ष को भीडभाड में दूसरे लोगो के बीच में जाने से घबराहट होती इसलिये वह भीड भाड से दूर ही रहती इसके लिये AmbraGriesea-1M देने से उसकी मानसिक हालत ठीक होगयी

312-रूबी 25 बर्ष के चेहरे पर सूजन थी आंखे भी सूजी हुयी थी पेट की तक लीफ़ थी प्यास भी अधिक लगती थी जो NuxVomica से ठीक हो गयी और चेहरे के सूजन Apocynum-30   तीन बार रोज देने एक सप्ताह में भी ठीक होगयी।

313-सुमन उम्र 30 बर्ष भरी धूप में अपने रिश्तेदार के यहां गई थी वहां बर्फ़ का ठंडा पानी पिया था जिससे उनका गला बैठ गया था Croton Tig-200   की एक खुराक लेने से ही उसको आराम आ गया।

314-मन्जीत कौर 20 बर्ष के चेहरे पर कुछ फ़ुन्सियां हो गयी थी जिनमें इतनी जलन होती थी कि जब तक उन पर ठंडे पानी की पटटी न रक्खें आराम नही आता था Ammonium Mure-200 देने से उसे आराम आ गया

315-मानसी 14बर्ष को बहुत मच्छर काटते थे Berberis Vulgaris-200  देने से वह मच्छरों की मुसीबत से बच गयी अब वह भी एक आम व्यक्ति की भांति ही मच्छरों का शिकार होती न किकिसी खास व्यक्ति की तरह ।

316-राजेश आयु 45 बर्ष को सांस लेने में बहुत तकलीफ़ होती जब वह सांस अन्दर की ओर खींचता तो दिल के आसपास बहुत तेज दर्द होता Calcarea Phos -200 की दो खुराकें देने से ही उसे आराम आ गया।

317-अनिल आयु 30 बर्ष दिन भर दीवारों पर पोस्टर चिपकाता रहा शाम को जब वह नशेनी से नीचे उतरा तो उसकी कमर सीधी न हो सकी वह न तो सीधा खडा हो पाता था न ही सीधा बैठ पाता था उसे झुके ही रहने से आराम मिलता था इसके लिये Sulphur -30  की दो खुराकें कुच स म य के अन्तर से दी उस को आराम आ गया।

318-मधू 30 बर्ष जब भी रात में सोते समय तकिये पर सर रखती तो उसे खांसी का दौरा शुरु हो जाता। वह बिस्तर पर लेट ही नही सकती थी पिछ्ले तीन चार दिन से सो नही पा रही थी इसके लिये Croton tig -200 की दो खुराकें प्रति दिन एक सप्ताह तक दी उसको आराम आ गया।

319-अन्जली 28 साल को पुराना सिर दर्द था जिस ओर लेट्ती दर्द दूसरी ओर चला जाता दिमागी काम करने से दर्द में आराम आ जाता परन्तु दिमागी काम करने के बाद सिर का दर्द फ़िर से शुरु हो जाता।

320सरोज 30 बर्ष को रात में उठना पडता उसे टटटी की तेज हाजत होती लेकिन जब टटटी करने बैठ्ता तो केवल हवा ही पेट में से निकलती Homarus-200 की दो खुराकों से ही उसे आराम आ गया।

321-रमेश 35 बर्ष खाना खाते समय जीभ काट लेता था उसके गाल का अन्दरूनी मांस दांतो के नीचे आकर कट जाता Ignatia-200  की दो खुराकें प्रति दिन तीन दिनो तक दी उसे आराम आगया।

करन 5 बर्ष के Anus  में छोटे छोटे कीडों के कारण काफ़ी खु ज ली हो र ही थी Indgo-30  देने से आराम आ गया।

322-प्रदीप 15 बर्ष को  पुरानी कब्ज थी जब टटटी करने के लिये जोर लगाता तो  उसके सिर में दर्द होने लगता Indium-30  की दो खुराकें प्रति दिन एक सप्ताह तक दी उसको आराम आ गया।

323-संजय 36 बर्ष को दो दिनों से बहुत कम मात्रा में पेशाब आरहा था यह परेशानी पिछ्ले तीन चार दिनो से ही हो रही थी Apis-30 की तीन खुराकें देने से उस यह तकलीफ़ ठीक हो गयी।

324-अंकुर आयु 2 बर्ष पिछले तीन दिनो से कुछ भी नही खा रहा था खाने की कोई वस्तु देखते ही मुंह फ़ेर लेता था  Willow  देने से उसे आराम आ गया उसने साधारण रूप से खाना पीना शुरु कर दिया  स्मरण रहे Willow  Flower medicine hai  जब किसी व्यक्ति को कुछ भी अच्छा न लगे कारण चाहे कुछ भी हो तो  इसकी बिशेष दवा Willow  है।

325-राजेन्द्र उम्र 45 वर्ष को दफ़्तर में एसी( Air conditioner ) में सोने के कारण सारे बदन में दर्द  शुरु होगया इसके लिये RhusTox -1M  की दोखु राकें दी दर्द में आराम आगया।

326-अर्चना उम्र 18 बर्ष के दांई पसली में बहुत तेज दर्द होता था दर्द धीरे धीरे से होकर शाम तक वर्दाश्त से बाहर हो जाता था फ़िर धीरेधीरे कम होने लगता था पैरों के निचले हिस्से में जलन भी होती थी  सुबह के समय 10  बजे के लगभग बहुत खालीपन होता और उसे कुछ खाना पडता था । Sulphuur-1M  की चार खुराकों में ही उसे आराम मिल गया।
327-अरुणा 4 बर्ष को रात में सोते हुये बहुत खांसी आती खुद तो आराम से सोती लेकिन खांसी के कारण घर के अन्य  लोग सो न पाते Lachesis -200 की एक खुराक लेने उसे आराम आ गया।





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें