शुक्रवार, 3 अप्रैल 2015

होम्यो पैथी अपनाये रोग दूर भगाये भाग -20

291-मोना 2 साल को कोई बुलाये तो एक दम रोने लगती पैर पटकने लगती घर वालों को चिन्ता होने लगी की कही बच्ची को नजर तो नही लग गयी, इसके लिये AntimoniumCrudum-30 की दो खुराकें सुबह शाम को दी ब्च्ची का स्व भाव एक दम ठीक होगया।

292-मनोज 20 साल को नदी के ठंडे पानी में नहाने के कारण सिर में तेज दर्द होने लगा काफ़ी इलाज के बाद भी सिर दर्द ठीक नही हुआ होम्यो पैथी में इस मर्ज की खास दवा AntimoniumCrudum-है AntimoniumCrudum-200  शक्ति की दो खुराकें सुबह शाम को दी सिर दर्द ठीक हो गया।

293-दिलीप मिश्रा उम्र 15 साल की आंखों में कुरकुरे थे आंखों में बहुत खारिश थी बैठने पर पेट में दर्द भी था। इसके लिये Pulsatila-30 शक्ति की खुराकें सुबह शाम को दो दिनों तक दी पेटदर्द और खारिश में आराम आगया।

294-सोनी 30 साल के पैरों के तलवों में गहरे चीरे पड गये बहुत दर्द होता था चलने में भी लाचार थी Arsenic-200 की एक खुराक तीन दिन लगातार देने से पैरों के तलवों में गहरे चीरे  ठीक हो गये।

295-ब्रजेश उम्र 36 शाल को पिछले दो सालों से ब्लड प्रेशर की शिकायत थी ब्लड प्रेशर (150/100)था आंखों में जलन,सिर में दर्द गर्दन पर खारिश थी हाथ पैरों में जलनथीAurum Sulphuricum1 M की चार खुराक प्रतिदिन एक सप्ताह तक लेने से उस की सारी तक लीफ़ दूर हो गयी।

296-समीर 45 साल पिछ्ली दो रातो से आधी रात के समय उसे घबडाहट होती और नींद खुल जाती फ़िर दो बारा नींद नही आती  इसके लिये Arsenic-30 की दो खुराकें प्रतिदिन दो दिनों तक दी उसे नींद और घबडाहट दोनों में आराम आगया।

297-सोनाली उम्र 1 बर्ष के अभी दो या तीन दांत ही निकले थे लेकिन मुंह में जो कुछ आ जाये चबाने के कोशिश करने लगती खाली मुंह में भी दांत आपस में पीसती रहती। Phytolacca-30 की दो खुराकों से ही यह चबाने की आदत छूट गयी।

298-बलबीर उम्र 40 बर्ष  ब्लडप्रेशर की शिकायत थी घबराहट भी होती थी ठंडा पसीना भी आरहाथा Aurum Arsenicum-1M की चार खुराक प्रतिदिन एक सप्ताह तक लेने से उसकी सारी तकलीफ़ दूर हो गयी।

299-माधुरी उम्र 17 बर्ष के चेहरे पर जबानी के मुंहासे निकल आये दवा लगाने से मुंहासे ठीक हो जाते कुछ समय बाद दोबारा हो जाते Asterias-Rubens-30 की दो खुराकें प्रतिदिन एक सप्ताह तक लेने से उसकी सारी तकलीफ़ दूर हो।

300-सुमन उम्र16 साल के मुंह दांत ,मसूडे सब ठीक थे जवानी फ़ूटने के कारण सांस में बदबू थी इसके लिये AurumMetallicum-1M की कुछ खुराकें देने से सांस में बदबू की समस्या से आराम आगया।

301-सुरेश शर्मा आयु 65 बर्ष रात को सोते हुये अपने आप ही बिस्तर पर पेशाब निकल जाता इसके लिये Causticum-200  की तीन खुराको से ही उनकी यह तकलीफ़ दूर हो गयी।

302-स्वेता 7 बर्ष को पेट दर्द की शिकायत थी दर्द के कारण उसका बुरा हाल था Colocynthis-30 की दो खुराको से ही दर्द में आराम आगया ।यदि Colocynthis से आराम न मिले Stanum से  आराम आ जाता है।

303-गगन गुप्ता 30 बर्ष के पैर पर लोहा गिरने से बहुत खून निकला इसके लिये Arnica-30  की तीन खुराकें दी लेकिन दर्द नाडियों से ऊपर की ओर जाने लगा इसके लिये Ledumpal-200 उसके

बाद Hypericum-200  की तीन खुराकें देने से दर्द में आराम आ गया इस के बाद Arnica-200 की दो खुराक देने से  दर्द और सूजन में भी आराम आ गया।

305-शिवम 26 बर्ष को ट्ट्टी के साथ लहू आता Nitric Acid -200 , Merc core -200  दबा की खुराकें दी लेकिन पूरी तरह से आराम नही मिला मरीज से पूछने पर बताया कि लहू ट्ट्टी करने के बाद आता है इसके लिये Hamamelies-200 की दो खुराकें प्रति दिन एक सप्ताह तक दी लहू निकलना पूरी तरह से बन्द हो गया ।

306-स्वाती 22 बर्ष के शरीर पर, कन्धे पर पेट और पीठ में कई छाले हो गये जिनमें भयंकर जलन थी ये नामुराद बीमारी हरपीज थी इसके लिये Hepersulphur-1M देने से दो दिन में ही आराम आगया।

307-अशोक 16 बर्ष को पेट दर्द था पिछ्ली रात वह सो नही पाया सुबह दर्द फ़िर शुरु हो गया तकिये पर उल्टा पेट के बल लेटने से वह आराम महसूस करता आगे झुकने से आराम मिलता MagnesiaPhos-30 की दो खुराको से ही आराम आ गया।

308-मोना 2बर्ष को पिछले चार दिनो से भूख नहीं लगती थी  इसके लिये Ferrum Phos-6x की एक गोली सुबह एक गोली शाम चार दिन तक देने से उसकी भूख फिर वापस आगयी।

309-मिथलेश 35 वर्ष ने पिछली रात एक डरावनी पिक्चर देखी जिसके कारण वह कई रातों से सो न सकी थी उसके मन में इतनी दहशत थी रात में जरा सी आहट होती तो डर के कारण उठ जाती। Aconite-1M की एक खुराक देने से उसे आराम आगया। यदि  इस दवा से आराम न आये तो  Opium दवा से आराम आ जाता है।
   

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें