शनिवार, 14 मार्च 2015

होम्योपेथी अपनायें रोग दूर भगायें भाग-19

होम्योपेथी अपनायें रोग दूर भगायें भाग-19
281-सुधारानी 23 साल का पैर कुचल गया Arnica-30 लेने से आराम नही मिला  दर्द पैर के अगूंठे से ऊपर टांग तक पहुंच गयाथा।इसके लिये Hypericum-200 की तीन खुराकें 15-15 मिनट के अन्तर से दी दर्द में आराम आगया।याद रहे पैर या हाथ की उंग लियों की चोट के लिये Hypericum अच्छी दवा है।

282-ब्रजेश 35 साल के पिछ्ले 3 महीने से Epigabtrium में दर्द होता था दर्द के कारण रात को सो भी न ही सकता था।दर्द रात को ही होता| सुबह होते होते बिल्कुल ठीक हो जाता, सेक करने से आराम आ जाता।इसके लिये Megnesia phos-200 देने से आराम आगया। अगले दिन Syphilinum-200 की एक खुराक देने से दर्द बिल्कुल ठीक हो गया।

283-रमेश 16 साल  दीवाली परआतिशबाजी की एक दुर्घटना के बाद उस की दाई बाजू  काट्नी पडी कुछ बर्ष बाद कटी हुई बाजू बाले स्थान पर नाडी में दर्द हुआ। AliiumCepa-200  की 3 खुराकें एक सप्ताह तक देने से दर्द में आराम आगया।

284-श्री प्रकाश 33 साल को सिगरेट पीने की लत पड गयी थी डाक्टरों ने कहा कि यदि तुमने सिगरेट पीना नही छोडा तो तुम्हे कैंसर हो जायेगा। इस के लिये Tabacum-200 की तीन खुराक रोज देने से कुछ ही महीनो में उस की सिगरेट पीने की  आद्त छूट गयी।

285-संजय 35 साल  जब भी खाना खाता  तो उसका शरीर एक दम से सुस्त पड जाता हाथ पैरों में थकान हो जाती Clematis Erecta-30 देने से मरीज को आराम आगया।

286-मनोज 23 साल अपनी आंखे हमेशा मलता रह्ता उस की पलकों में हमेशा खारिश होती रह्ती  कब्ज की शिकायत बनी ही रह्ती उसके घर में खाना पकाने के  अधिकांश बर्तन  एलूमिनियम के ही थे जिन मे चाय से लेकर खाना सभी बनाया जाता था जिस से वह एलूमिनियम के  जहर का शिकार हो गया था इसके लिये उसे कुछ दिन तक Alumina-30 की तीन खुराकें प्रति दिन दी इससे  उसे आराम मिल गया|

287-सुमन 35 साल बैठी हुई हमेशा जंम्हाई लेती रहती या बार बार सारे शरीर को बार बार सीधा  करके खींचती रह्ती Amyl Ntrite-30  -की तीन खुराकें  रोज एक सप्ताह तक देने से उसे आराम आगया।

288-राज बाला 17 साल बहुत कमजोर थी उसका बच्चा भी बहुत कमजोर था कमजोरी के कारण ब्च्चे के जन्म के समय से ही राज बाला को बेहोशी के दौरे आने शुरु हो गये थे  इसकेलिये Amyl Nitrite -30 की दो खुराकें प्रति दिन एक सप्ताह तक दी इससे उसे दौरे आने  बन्द होगये|

289-राजेश 23 साल के पेट में सदा कोई न कोई तक लीफ़ रहती कभी पेट दर्द, कभी टटिट्यां, कभी बहुत दुर्गंन्ध बाली गैस निकालता  उस के पेटू पन से घर के सभी सदस्य परेशान थे अधिक खाने के कारण उसकी पाचन शक्ति खराब हो गई थी। इसके लि ये AbiesCanadensis-30 की दो खुराकें कुछ दिन त क लेने से आराम आ गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें