शुक्रवार, 6 मार्च 2015

होम्योपेथी अपनायें रोग दूर भगायें भाग-18

होम्योपेथी अपनायें रोग दूर भगायें भाग-18

261-राजेश 34 साल के पैर  में चीर पड गये  उन में दर्द भी होता था Petroleum- 30 देने से यह तक लीफ़ ठीक हो गयी।

262-संजीव 3 साल को खांसी के साथ उल्टी आती AntimTart-30  की तीन खुराकें देने से उसे आराम आ गया

263-सीमा 35 साल की पीठ में बहुत तेज दर्द होता था। आराम करने से दर्द बढ जाता हिलने डुलने से कम हो जाता था ये दर्द जोड की हड्डी बढने के कारण हो रहा था Calcrea Flour 1M कीएक खुराक प्रति सप्ताह  देने से कुछ ही हप्तो में आराम मिल गया  याद रहे शरीर  के किसी हिस्से के जोड की  हड्डी बढ जाये और उसके कारण दर्द होतो Calcrea Flour से आराम आजाता है।

264-सोनी गुप्ता 35 साल की पीठ में दर्द था।खांसी करते बक्त खुद व खुद पेशाब निकल जाती थी  Causticum-200 देने से उसे आगया।

265-अमन 5 साल  को रात को सोते समय बिस्तर पर पेशाब कर देताThyroidium-1M की तीन खुराकें देने से यह तकलीफ़ दूर होगयी

266-मंजू 18 साल पेट में से गन्दी ह वा ब हुत ऊंची आवाज से नि क  ल ती उ स की ट्ट्टी में से ब हुत ब द बू आती  थी Sulphur-1M की एक खुराक  रोज देने से तीन  उसे दिन में  आराम आगया।

267-गुरमीत 6 साल होली के त्योहार पर भीगने के कारण शरीर में दर्द और बुखार आगया RhusTox-1M की एक खुराक देने से उसे आराम आगया सर्दी में अचानक कोई तकलीफ़  सिर दर्द आदि बढ जाये तो Aconite-30 देने से आराम आ जाता है।

268-मनीष गुप्ता 28 साल को को पिछले कई दिनो से पेट की तकलीफ़ थी पेट में ऐंठन के साथ गडगड होती कई बार टटटी जाना पडता पेट के बाई ओर पसलियों के नीचे थोडा दबाने से काफ़ी दर्द होता कुछ दिनपहले मलेरिया बुखार हुया था जिसके लिये  उसने कुनैन की गोली कुछ माह तक ली थी जिससे बुखार दब गया था लेकिन कुनैन का असर शरीर में अब भी था इसके लिये NatrumMure1M की एक खुराक दी जिससे बुखार बापिस आया और उस के पेट का दर्द दूर हो गया।

269-सलीम के हाथ में लोहे की कील चुभ गयी जिसे उसने खींच कर निकाल दिया था लेकिन दो दिन बाद उसका अंगूठा सूजा हुया था काफ़ी दर्द भी हो र हा था  दर्द बांह में ऊपर की ओर बड रहा था  इसके लिये Ledumpal -200 की दो खुराकें टिटनस के असर को दूर करने के लिये दी  दूसरे दिन Heeper sulph-30  की दो खुराकें दी जिससे दर्द और सूजन दोनो दूर हो गयी।

270-सनी 6 साल के पेट में कीडे थे Sina-200 देने से आराम नही मिला कुछ दिन बाद पेट में फ़िर कीडे होगये Scirrihinum-200 देने से उसको पूरा आराम आगया।

271-नरेन्द्र 20  साल को बहुत कमजोरी महसूस होती मामूली काम करने से ही थकान होजाती कब्ज इतनी सख्त  की टटटी उंगली से खुरचकर बाहर निकालनी पडती रात में स्वप्न में वीर्य निकल जाता इस के लिये (Selenium -200 ) की दो खु राकें देने से उसकी सारी परेशानी दूर हो गयी|

272-सुनीता10  साल के पेट की चमडी के नीचे(Sist) गांठे थी इनको दबाने से दर्द होता था। CarboAnimalis-200  की एक खुराक रोज देने देने से कुछ ही दिनों में सिस्ट का आकार कम हो गया 15  दिनो में सिस्ट एक दम सही हो गयी।

273-राम मोहन एक दुकान मे मुनीम था उसको सिर दर्द की शिकायत थी Nuxvomica-200 की एक खुराक रोज शाम को तीन दिन तक देने से सिर दर्द में आराम आगया।याद रहे यदि सिरदर्द का कारण अधिक परेशानी या थकान रहे तो Arnica-200 देने से आराम आ जाता है।

274-राकेश 18 साल के हाथों के पोटे (Tips)और पैरों की उंगलिया सुन्न हो जाती। सुबह उठने पर हाथों की उंगलिया दबाने पर ही उनमें चेतना आती।Aconite-30 की तीन खुराकें लेने से उसे आराम आगया।

275-सुप्रिया 5 साल कुछ भी खाती तुरन्त टटटी आ जाती कई बार तो खाना खाते ही दस्त के लिये शौचालय की ओर भागना पडता  इसके लिये AregntinumNitricum-की तीन खुराकें दी और उसे  आराम आगया। स्मरण रहे जब खाते ही टटटी का दबाब पडे तो उसके लिये Aregntinum Nitricum देने से आराम आ जाता है। जब खाते ही पेटदर्द शुरु हो जाये तो Lycopodium-30 ,NuxMosch,या KaliBichrome लछ्ण के आधार पर इनमें से कोई एक दवा का सेवन करने से लाभ मिल जाता है।

276-शैली 14 साल को सूखी खांसी ने तंग कर रक्खा था जैसे ही शाम होती खांसी बढ जाती रात को वह सो भी न पाती खांसी की बजह से उसे उठ उठ कर बैठना पडता Sticta-200 देने से उसकी खांसी ठीक होगयी।

277-पूजा 25 साल की आंख की पलक पर बारबार (गुहेरी ) फ़ुंसीहोजाती (Staphysagria-30)  की एक खुराक तीन दिन तक रोज लेने से गुहेरी ठीक होगयी।
जगदीश कुमार 40 साल के घुटने में दर्द हो रहा था घुटने में दर्द  बाली जगह पर अधिक गर्माह्ट भी थी और दर्द भी वही पर अधिक था Sticta-200 देने से आराम आ गया।।

278-सुरेखा 35 साल को हर माह बारी में बहुत रक्तबहाब होता था और कई कई दिन तक चलता रह्ता था यह समस्या उसे पिछली बार  गर्भ गिरने के बाद से शुरु हुई थी  इसके लिये  Sulphur-1M की एक खुराक अमावस से दो दिन बाद देने से माहवारी साधारण हो गयी।

279-अनिल 26 साल को हर समय पेशाब की हाजत होती  परन्तु दो चार बूंद ही पेशाब निकलता और हाजत बनी ही रहती पेशाब में जलन नही होती  NuxVomica-30 की दो खुराकें देने से उसे आराम आ गया।
280-राम जी 30 साल को गले और चमडी  के रोगो ने परेशान कर रक्खा था रोगी को पूर्व में सिफ़लिस की बीमारी रही थी इस आधार पर रोगी को Sypilinum-1M  की एक खुराक प्रति सप्ताह देने से  

   



 







कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें