रविवार, 20 अक्तूबर 2013

नज़र उतारने के लिए सरल उपाय...

नज़र उतारने के लिए सरल उपाय...

घर में कोई बार-बार बीमार पड़ जाता है, मन चिड़चिड़ा रहता है, काम में मन नहीं लगता, बनते काम बिगड़ते हैं, बच्चा दूध नहीं पीता है..ऐसे में आमतौर पर यही कहा जाता है कि नजर लग गई है।

नजर उतारने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं और माना जाता है कि इन्हें करने से बुरी नज़र का प्रभाव खत्म हो जाता है। जानें ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में...

1. एक साफ रुमाल पर हनुमानजी के पांव का सिंदूर, दस ग्राम काले तिल, दस ग्राम काले उड़द, एक लोहे की कील, तीन साबुत लाल मिर्च लेकर पोटली बनाएं और नजर लगे व्यक्ति के सिरहाने यह पोटली रख दें। चौबीस घंटे बाद पोटली को बहते हुए जल में बहा दें। ऐसा करने से जल्द ही बुरी नज़र का असर कम खत्म हो जाएगा।

2. यदि बच्चे को नजर लग जाए और वह दूध न पी रहा हो तो एक कटोरी में थोड़ा-सा दूध लेकर उसे सात बार बच्चे के ऊपर से उतार कर काले कुत्ते को पिला दें। नज़र का प्रभाव खत्म हो जाएगा और बच्चा दूध पीने लगेगा।

3. जिस व्यक्ति को नज़र लगी हो उसे लिटाकर, फिटकरी का टुकड़ा लेकर सिर से पांव तक सात बार उतारें। ध्यान रहे कि हर बार सिर से पांव तक ले जाकर टुकड़े को तलुवे से लगाकर फिर सिर से घुमाना शुरु करें। इस फिटकरी के टुकड़े को आग में डाल दें। जैसे- जैसे वह फिटकरी आग में जलेगी, वैसे- वैसे बुरी नजर का असर खत्म होता जाएगा।

4. राई के कुछ दाने, नमक की सात डली और सात साबुत लाल सूखी मिर्च (डंठल वाली) बाएं हाथ की मुट्ठी में लें और नजर लगे व्यक्ति को लिटाकर सिर से पांव तक सात बार उतारा करें। फिर इन सबको जलते हुए चूल्हे में झोंक दें। यह टोटका करते समय बोलें नहीं। इसे केवल मंगलवार और रविवार को ही करें।

5. यदि किसी बच्चे को या बड़े इंसान को बुरी नजर लग जाए तो पीड़ित व्यक्ति के ऊपर से (सिर से पैर तक) सात बार नींबू वार कर उसके चार टुकड़े करके किसी सुनसान स्थान या किसी तिराहे पर फेंक दें। नींबू के टुकड़े फेंकने के बाद पीछे न देखें।

6. नज़र उतारने के लिए एक रोटी बनाएं। ध्यान रहे कि रोटी को बस एक तरफ से ही सेकेना है। दूसरी तरफ से इसे कच्ची छोड़ दें। इसके सिके हुए भाग पर तेल या घी लगाकर और उस पर लाल मिर्च और नमक की दो- तीन डली रखें और नजर लगे व्यक्ति के ऊपर से सात बार उतारा करें। अब रोटी को किसी चौराहे पर रख आएं।

7. लहसुन, राई, नमक, प्याज़ के छिलके एवं सूखी लाल मिर्च | इन सबको नजर लगे बच्चे से सात बार उतारकर अंगारों पर डाल दें | जलने पर बदबू न आए तो समझें नजर लगी है। इस उपाय से नजर उतर भी जाएगी।

2 टिप्‍पणियां: