सोमवार, 18 मई 2015

होम्योपैथी अपनायें रोग दूर भगायें भाग-24

होम्योपैथी अपनायें रोग दूर भगायें भाग-24
338-राजाराम आयु 70 साल के पैर और घुटने के नीचे टागें बहुत ठंडी रहती थी गर्मी के मौसम में भी जुराबें  पहननी पडती  थी इसके लिये calcarea carb-30 की कुछ खुराकें दी  इससे उसे  आराम आ गया।

339-अन्जुला 35 साल के पेट में दर्द रहता था और भूख भी न ही लगती थी पिछली रात वह सो भी नही सकी थी बाई पसली में थोडा दबाने से उस की चीख निकल गयी पूर्व में उसे पीलिया और मलेरिया की शिकायत होगयी थी जिसका इलाज अन्ग्रेजी दवा से  करवाने से आराम मिल गया था लेकिन उसके बाद से यह तक लीफ़ शुरु हो गयी थी।इसके लिये सियोनेन्थस Ceanothus-200 देने से आराम आगया। यादरक्खो यदि पूर्व में पीलिया और मलेरिया की शिकायत के कारण जिगर या पेन्क्रियास के आस पास दर्द हो तो Ceanothus दवा से आराम आजाता है।

340-रामयश 32 साल की दांई आंख से पानी गिरता रह्ता काफ़ी इलाज के बाद भी आराम नही मिला डाक्टर ने मुआयना करके बताया कि आंखों का पानी ले जाने बाली (Lachrymalduct) नली ब्लाक है। इसके लिये Silicea-30  की तीन खुराकें दी इससे  उसकी आंखों का पानी ले जाने बाली नली खुल गयी  और पानी निकलना बन्द हो गया।

341-मंजू 3 साल के कान बहुत लाल थे ऐसा लग रहा था मानो खून बह रहा हो हाथ तक नही लगाने देती थी Belladona-30  की दो ही खुराकों में उसे आराम आगया।

342- राजू 1साल के दांत निकलने के कारण बुखार आजाता था और बेहोशी का दौरा भी पड जाता था इसके लिये Belladona-200 की दो खुराकें दी इससे उसे आराम आगया। याद रहे यदि दांत निकलते समय बिना बुखार के बेहोशी का दौरा आये तो मैगफास  ( MagnesiaPhos) दें।

343-राजेन्द्र सिंह 48 साल के (Testicles) गोली में हल्का हल्का दर्द रहता था बैठने से दर्द बड जाता था लेकिन चलने फ़िरने से घट जाता था Rhododendron-200  की तीन खुराकें देने से देने से  उसे आराम मिल गया।

344- प्रियंका 2 साल को पिछ्ले दो दिनो से 10-20 टट्टियां रोज आती थी कोई भी दवा असर नही  कर रही थी जिससे बच्ची बहुत  कमजोर होगयी थी पूछने पर पता चला कि मां को पिछले एक सप्ताह से संग्रहणी की शिकायत थी बारबार टट्टियां आती पेट में दर्द होता थोडी ट्ट्टी आने के बाद कुछ देर के लिये दर्द में आराम आ जाता।इसके लिये NuxVom-30  कुछ खुराकें बच्चे तथा मां को देने से दोनो ठीक हो गये।

345- नन्दनी 28 साल को बहुत सिरदर्द था इसका कारण  वह पिछले चार दिनो से वह ठंडी काफ़ी पी रही थी जिस की पहले उसे आदत नही थी । इसके लिये (Chamomila-30)  की दो खुराकें दो दिन तक दी और उसको आराम आगया। याद रहे काफ़ी के बुरे असर को दूर करने के लिये Chamomila  अच्छी दवा है।

346- मनोज 18 साल के  सिर के बाल गिरते थे सिर में तीन चार जगह पर एक रु० के सिक्के जितने गंज के दाग पड गये थे  इसके लिये (Selenium-200 )  की दो खुराक प्रति दिन एक माह तक  देने से उस के सिर के बाल शीघ्र ही उगने लगे सिर से गंज के निशान भी सीघ्र मिट गये। ।

347-रेनू 1 साल दांत निक लने के कारण उस्का स्वभाव काफ़ी चिड्चिडा हो गया था  इसके लिये Chamomila-30  की दो खुराके प्रतिदिन एक सप्ताह तक  देने से बच्ची का स्वभाव ठीक हो ग या।

348- रागनी 45 साल के दांये पैर की हड्डी में बहुत दर्द था सोने के बाद जमीन पर पैर रखती तो उसकी दर्द के कारण जान निकल जाती इसके लिये कोलो सिन्थ(Colocynths-200) की दो खु राकें दी सुबह एडी का दर्द न हुया। Colo cynths-1M की एक खुराक दूसरे दिन दी जिससे एडी के दर्द में बिल्कुल आराम आगया।

349- जानव्ही 50 साल को पैर की हडडी बडी होने के कारण एडी में काफ़ी दर्द होरहा था कोलोसिन्थ(Colocynths-200)  देने से आराम नही मिला कैल्केरिया फ़्लोर(Calciaria Flor-1 M ) देने से हडडी की सूजन दूर हो गयी और एडी का दर्द ठीक हो गया।

350-राज श्री 14 साल को माथे नाक की जड में बहुत दर्द  हो रहा था उसको महसूस होता जैसे सिर में बलगम जमा हो बहुत कोशिश के बाद भी नाक से बलगम निकल नही रहा था ।मुंह सूख रहा था बारबार प्यास लग रही थी इस के लिये Arsenic-200 की तीन खुराकें दी जिससे नाक का दर्द हट गया और नाक के द्वारा पतला पानी निकलना चालू हो गया और सिर दर्द में भी  आराम आ गया।

351- राकेश गुप्ता 45 साल के दोनो गुर्दे जबाब दे चुके थे ब्लड यूरिया का स्तर काफ़ी बढ चुका था रीजेन्सी अस्पताल में  कानपुर में  इलाज चल रहा था  दूसरे दिन मशीन से गुर्दा साफ़ किया जाता था इसके लिये ईल्ज सिरम(Eecl'sSerum-6) दवा की दो खुराकें प्रति दिन देने से काफ़ी आराम मिला  ईल्ज सिरम(Eecl'sSerum-6) इस बीमारी "Hypertension with Kideny failure"की खास दबा है।

352- कुलदीप 42 साल के दाहिनी तरफ़ नीचे के दाड के पास मसूडे में दर्द होता था एवं बदबू दार स्राव भी होता था  जिसके कारण बायी तरफ़  की दाड से खाना खाता था यह समस्या पिछ्ले 15 दिनो से थी इस के लिये साइलेशिया-1M(Silicea-1M)  की एक खुराक प्रति दिन तीन दिन तक लेने से  दर्द में आराम मिल गया और स्राव भी निकलना बन्द हो गया।
   

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें