शुक्रवार, 5 दिसंबर 2014

होम्यो पैथी अपनाये रोग दूर भगाये भाग -9




१३७-सुमन २५ साल के हाथों की उंगलिया सो जाती थी सुबह उठती तो उंगलियो से गिलास भी न उठा पाती  पहले उंगलिओं  को दूसरे हाथों से दबाती तब कुछ देर बाद उसकी उंगलियों में चेतना आती। एकोनाइट-३० की तीन खुराकें तीन दिन तक लेने से यह तकलीफ़ दूर हो गई।

१३८-माला  २८ साल के हाथ  कांपते थे। बैसे उसे हांथ कांपने की कोई बीमारी नही थी। इग्नेशिया-३० की तीन खुराकें देने से उसकी हांथ कांपने की बीमारी ठीक होगयी।

१३९-अर्चना२५ साल माहबारी खुलकर आयी काफ़ी खून आया इससे काफ़ी कमजोरी आ गयी चाइना-३०की एक खुराक दी  उससे आराम नही मिला तब एक खुराक सल्फर १ एम० दी उसके बाद चाइना -३० की एक खुराक दी तुरन्त आराम आ गया जब किसी बीमारी में ठीक दवा भी असर न करे तो एक खुराक सलफ़र देने के बाद वही दबा असर करती है।

१४०- अनिल १५ साल को चक्कर आते थे सडक पर सीधा चलने पर कोई परेशानी नही होती लेकिन गर्दन को जरा सी भी इधर उधर करे तो झट से चक्कर आ जाता। कोनियम -२०० की दो खुराकों ने उसके चक्कर  खत्म कर दिए।

१४१-महेन्द्र १२ साल हर समय आंखे मलता रह्ता उसकी आंखे लाल रहती आंखों से पानी निकलता रहता। वह पढाई भी नही कर सकता था।देखने पर पता चला कि  उसकी आंखो में कुरकुरे थे अर्जेन्ट-नाइट्रिकम ३० रोज एक सप्ताह तक दी अगले सप्ताह से अर्जेन्ट-नाइट्रिकम१ एम० सप्ताह में एकबार और बाकी दिन अर्जेन्ट-नाइट्रिकम-३० बाकी ६ दिन देने से ६महीने में उसके कुरकुरे ठीक हो गये।

१४२- ममता १४ साल जब सोकर उठती  तो उसका जी मिचलाता और उल्टी आजती और बहुत जोर से चक्कर आते। इपिकाक देने से आराम न ही मिला लेटने से चक्कर और बढ जाते
बेला डोना -३० की दो खुराकों से  ही उसे आराम  आगया।
लेटने पर चक्कर आऎं तॊ बेलाडोना अच्छा काम करती है। लेटने पर उबकाई आए तो आरसिनिक (Arsenic)अच्छा काम करती है।

१४३-मानसी शर्मा  आयु ३० साल के कलेजे में तेज दर्द का दौरा पडता था दर्द एक नियत जगह पर होता था। काली बाई कोनियम -३०(KaliBichrom-३०)  की एक खुराक  देने से उसे आराम आ गया

१४४-रूबी  २५ साल के कन्धे में बहुत तेज दर्द जरा सा हिलने पर चीख निकल जाती कन्धे पर  हाथ भी नही रखने देती।शाम को एक खुराक टुयवर कुलीन१ एम०(Tuberculinum-1M)  और सुबह  के समय सल्फर १ एम०(Sulpher1.M)देने से आराम आग या। य़ाद  रहे कन्धे में बहुत तेज दर्द हो (Tuberculinum-1M)  देने  से आराम मिल जा ता है।

१४५-राजेश के सिर प र बालों का एक  बिल कुल सफ़ेद गुच्छा उसके नीचे की त्वचा भी सफ़ेद थी सोराइनम १ एम०(Psorinum-1M)  देने से त्वचा और बाल दोनो  क रंग काला हो गया। सिर की त्वचा की सलामती के लिये  सोराइनम  सही दबा है।

१४६-नेन्सी १५ साल को बहुत तेज खुश्क खांसी थी घर घर की आवाज आर ही थी।  हीपर सल्फ-३०  (HeeparSulph-30) एवं स्पोन्जिया-३०(Spongia-30) बारी- बारी दो घन्टे  के अन्तर से देने से खांसी में आराम आगया।

१४७ तेजस्वनी ६ साल को हर साल मौसम बदलने पर खांसी हो जाती सिना- २००  की दो खुराक देने से आराम आगया।

१४८-सुरेन्द्र ३६ साल की नकसीर फ़ूट गयी काफ़ी खून निकला फ़ास्फ़ोरस ३० देने से खून निकलना बन्द हो गया।

१४९-अम न ३६ साल के पैर की उंगली में कील चुभ गयी काफ़ी दर्द था टिटनस के असर को कम करने के लिये लीडमपाल १ एम० की एक खुराक दी उसके बाद अर्निका १ एम० की एक खुराक  दी थोडा आराम मिला हायपेरिकम१ एम०(Hypericum1-M)   की एक खुराक देने से बिल्कुल आराम आगया। य़ाद रहे उंगली की चोट में हायपेरिकम(Hypericum)
 अच्छा काम करती है।

१५०-राम बेटी  प्रसव के दर्द से दु:खी थी अचानक दर्द बन्द होगया आवाज भारी होने लगी लगा रामबेटी का बचना अब मुश्किल है एक खुराक जेल्सीमियम(Gelsemium-२००) की दी  एक खुराक से  ही उसकी हालत में सुधार आने लगा  15 मिनट के बाद दर्द भी शुरु होगया  आराम से प्रसव होगया।

१५१- सुमन १४ साल बहुत जुकाम लगा हुआ था ठंडे पानी से नहाने से आराम आ जाता।  कैल्केरिया सल्फ-३० की तीन खुराकों से ही आराम आ गया।

१५२-मनोज २३ साल के हाथ पैरो में बहुत खारिश थी खुजलाते खुजलाते खून निकल आता कूलर के सामने बैठने से आराम आजाता। काली बाइक्रोम (KaliBichrome-30)  की एक खुराक प्रति दिन तीन दिन तक देने से  आराम आगया।

१५३-विमला ३६ साल दमा से परेशान कुछ साल पहले  उसके रीड की हड्डी में चोट लग गयी थी तभी  से उसको सांस की तकलीफ़ हो  गयी थी  हायपेरिकम१ एम०(Hypericum1-M)   की तीन खुराक  रोज तीन दिन तक लेने से दमा ठीक हो गया।

१५४- वंशिका १२ साल कभी भी स्कूल का काम घर से करके न हीले जाती पढाई में उस का मन ही नही लगता था। कली सिलिका -३० (Kalisilica-30)   देने से उस्का ध्यान पढाई में लगने लगा। और स्कूल का काम भी पूरा करने लगी।

१५५-अर्चना ३५ साल को सख्त सिर दर्द था ऐसा लगता जैसे सिर फ़टा जा  रहा हो सिमसीफ़ूजा- २००  और बेलाडोना दी आराम नही मिला। पूछ ने पर मालूम हुया कि ब्च्ची की स्कूल से शिकायत आई थी तब से बराबर सिर दर्द हो रहा था। इग्नेशिया-३०(Ignasia-30) की एक खुराक  दी चैरी प्लम(CherryPlum) -हर १५ मिनिट बाद दी थोडी देर में दर्द में आराम आग या।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें