बुधवार, 4 सितंबर 2013

नींबू के औषधीय गुण

आज हमारे आधुनिक होते जा रहे समाज में लोग नकली शीतल पेय पीते हैं और नीबू पानी से हाथ धोते हैं लेकिन आपको बताता हूँ सुबह-सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीने से वजन तो कम होता ही है, लेकिन यह इसके अलावा भी सेहत के लिए अन्य कई तरह से फायदेमंद है। 

नींबू के औषधीय गुण सर्वविदित हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज और इम्यून सिस्टम मजबूत करने की ताकत होतीहै। वेट लॉस में नींबू का रस इसलिए कारगर है, क्योंकि यह हाजमा अच्छा करता है और लिवर को साफ रखता है।नींबू अनुष्ण अर्थात न अति उष्ण है, न अति शीत | यह उत्तम जठराग्निवर्धक, पित्त व वातशामक, रक्त, ह्रदय व यकृत की शुद्धि करनेवाला, कृमिनाशक तथा पेट के लिए हितकारी है | ह्रदयरोगों को ठीक करने में यह अंगूर से भी अधिक गुणकारी सिद्ध हुआ है | इसमें प्रचुर मात्रा में उपलब्ध विटामिन ‘सी’ शरीर की रोगप्रतिकारक शक्ति को बढाता है |
क्यों लें सुबह?
आयुर्वेद के अनुसार गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर सेवन करने से शरीर के सभी टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। लेकिन इसके अन्य कई फायदे भी होते हैं।हीलिंग में फायदेमंद नींबू में विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है, काफी मात्रा में होता है। यह एसिड घाव भरने के के अलावा हड्डियों की देखभाल और टिश्यूज रिपेयर भी करता है।
इसलिए हीलिंग में फायदेमंद माना जाता है।

आमतौर पर जब भोजन में मौजूद पॉजीटिव चाज्र्ड आयन्स डाइजेस्टिव ट्रैक में पहुंचकर वहां मौजूद निगेटिव चाज्र्ड एंजाइम्स से मिलते हैं, तब शरीर को ऊर्जा मिलती है। नींबू उन चंद खाद्य पदार्थो में से एक है, जिसमें निगेटिव चाज्र्ड आयन्स की मात्रा ज्यादा रहती है। इसलिए जब यह डाइजेस्टिव ट्रैक में पहुंचते हैं तो तुरंत ही ऊर्जा मिलती है।

इसलिए भी लाभदायक
* हाजमा सुधरता है।
* शरीर का सिस्टम साफ रहता है।
* इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।
* त्वचा साफ और चमकदार रहती है।
* वजन कम करने में मदद मिलती है।
* शरीर का पीएच लेवल संतुलित रहता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें