सोमवार, 22 जून 2015

होम्योपैथी अपनायें रोग दूर भगायें भाग-25

होम्योपैथी अपनायें रोग दूर भगायें भाग25

353-रमा शर्मा 45 वर्ष का यूटरस (uterus) नीचे की ओर बारबार खिसक जाता था (uterine prolapse) की उसे काफ़ी समय से समस्या थी।इस के साथ जब भी वह बहते हुये पानी को देखती तो उसे पेशाब की हाजत हो जाती  इसके लिये(Lyssin-1M) की दो खुराकें प्रति दिन एक सप्ताह तक दी रोग ठीक हो गया।

354-दलबीर आयु 24 वर्ष के हांथों और उंगलियों के बीच पैरों के टखनों पर उंगलियों के जोडों पर और हथेलियों पर बहुत खारिश होती थी इसके साथ साथ उसे स्वप्न दोष की भी शिकायत थी । इस के लिये (selenium-200)  की दो खुराकें प्रति दिन कुछ दिनों तक दी जिससे कुछ ही दिनो में खारिश और स्वप्न दोष की  बीमारी में आराम आगया।

355-सुरेन्द्र सिंह आयु 13 साल को गले में बहुत तेज दर्द था Mercsol, Beladona   दबा से आराम न मिलने पर गले का मुयायना करने पर देखा तो सूजन तो अधिक नही थी लेकिन गले में दर्द बहुत था ।इसके लिये(Diptherinum-1M) की कुछ खुराकें देने पर रोगी के  गले के दर्द और सूजन में आराम आगया।

356-सुरभी 14 साल को कुछ दिन पहले निमोनिंया हुया था जो इलाज से ठीक हो गया था लेकिन उस के बाद उस की सांस फ़ूलने की समस्या शुरु हो गयी थी इस के लिये (Antimonium-Arsenicosum-30)  की  चार खुराकें प्रति दिन  एक सप्ताह तक दी उसे आराम आ गया । याद रहे निमोनिंया या प्लुरिसी के बाद हुये उपसर्ग के लिए (Antimonium-Arsenicosum) प्रभावी  दवा है।

357-राजेश 5 साल को पिछ्ले आठ दस दिनो से शरीर में बहुत खुजली शुरु हो जाती उस की खुजली में आराम खुज लाने से नही आता बल्कि खुज ली में आराम सहलाने से आता। खुजली शाम से लेकर रात तक काफ़ी बढ जाती  इस के लिये Croton Tig-200   दो खुराकें दी  खुजली में आराम आगया।

358-सुप्रिया 24साल को Lachorea  की तकलीफ़ थी जिसमें अग्रेजी इलाज से आराम आगया लेकिन बुखार पीछे लग गया इसके लिये Ceanothus-200 की दो खुराकें तीन दिन तक देने से बुखार में आराम आगया स्मरण रहे जब  (Lachorea ) लिकोरिया या माहवारी के वेग को अग्रेजी दवा से दवाया जाये उस्के बाद कोई उपसर्ग पैदा हो जाये तो Ceanothus दवा से आराम आजाता है।

359-रमेश 15 साल का स्वास्थ पिछ्ले एक साल से ठीक नही  रह रहा था ये सारी परेशानी पिछ्ले साल से शुरु हुयी थी जब से वह  एक दुर्घटना में आग से जल गया था इस के पहले वह एक दम स्वस्थ था उस्को कभी सिर में  दर्द भी नही हुआ था।  Casticum-200 की दो खुराकें प्रति दिन एक सप्ताह तक लेने से उसकी सेहत वापस आगयी याद रहे जलने के बाद यदि किसी व्यक्ति की सेह्त बिगड जाये तो Casticum  से आराम मिल जाता है।

360-रोशनी 14 साल की छाती में दूध उतर आया तो वह बहुत घबरा गयी घर बाले भी कुंवारी लडकी के छाती में दूध उतर आने के लिये चिन्तत थे पूछने पर पता चला कि पिछ्ले महीने से उसे माह बारी भी न ही हुई थी  इस्के लिये MercSol-1M  की एक खुराक प्रतिदिन एक सप्ताह तक देने से उसे आराम आ गया उस की दुबारा माह बारी भी शुरु हो गयी और छाती का दूध भी सूख   गया। याद रहे लडकों की छाती में भी यदि दूध उतर आये तो MercSol  देने से लाभ मिल जाता है।

361-आसू 16 साल को थोडा सा काम करने से ही सांस चढ जाती स्कूल में प्रार्थना में भी खडे रहना भी मुश्किल हो जाता  इसके लिये Lycopodium-200 दो खुराके प्रति दिन तीन दिन तक  देने से आराम आगया ।

362-सुमन जब तक किसी काम में लगी रह्ती या किसी से बात करती  तो उसे कोई तकलीफ़ नही होती लेकिन जब वह खाली बैठ्ती तो सिर दर्द, बदन दर्द कभी दिल घबराता आदि समस्यायें घेर लेती। अर्थात जिस दु:ख की ओर उसका ध्यान जाता वही तकलीफ़ उसे घेर लेती।इसके लिये OxalicAcid -30 की दो खुराकें प्रतिदिन एक सप्ताह तक देने से  उसे आराम आगया।

363-सुधा 28 साल का पेट खराब रहता था पेट में ऐठन होती दर्द भी होता थोडी ट्ट्टी आती परन्तु उस के बाद तुरन्त कुछ समय के लिये आराम आजाता। NuxVomica-30 देने से आराम आगया याद  रक्खो यदि ट्ट्टी करने के बाद आराम आ जाये तो NuxVomica दवाई से आराम आजाता है।  और यदि पेशाब करने के बाद आराम आये तो Lycopodium -30 दबा से आराम आ जाता है।

364-रागनी 30 साल दिन के समय ठीक ठाक रहती शाम होते ही जैसे जैसे अंधेरा बढता जाता तो उसे घबढाहट बढने लगती। इसके लिये Phosphorus-30  की दो खुराकें प्रति दिन चार दिनो तक देने से आराम आगया।

365-राधा 40 साल के पेट में  अफ़रा रह्ता कुछ भी खाती पेट में गैस बन जाती इस के लिये Argentum Nitricum -200  की दो खुराकें प्रतिदिन एक माह तक देने से आराम आ गया


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें